Breaking News
हीटवेव से जूझ रहे देश के अधिकाशं हिस्से, 41,789 लोग हीटस्ट्रोक से पीड़ित
जल संरक्षण और संवर्द्धन को जल आंदोलन के रूप में लिया जाए- सीएम
सीएम केजरीवाल को जमानत देने के आदेश के खिलाफ ईडी ने उच्च न्यायालय का किया रुख, अब सुनवाई करेगा हाईकोर्ट 
योग हमें स्वावलंबन की सनातन परंपरा से जोड़ता है- महाराज
क्रू ने बनाया रिकॉर्ड, बनी 2024 में नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी गई भारतीय फिल्म
सीएम धामी ने आदि कैलाश में किया योग 
पूरी रात सोने से बाद भी सुबह बेड से उठने का मन नहीं करता है तो आपको है ये गंभीर परेशानी…जानिए
देवभूमि में आज बही योग की गंगा, मुख्यमंत्री सहित मंत्री, विधायकों, शहरवासियों व गांववासियों ने किया योग
देहरादून कैंट रोड के चौड़ीकरण में अब नही कटेगा एक भी पेड़, सीएम धामी ने दिए निर्देश

फिट रहने के लिए रोजाना करें मिनी वॉक, जानें इसके फायदे और सही टाइमिंग

हर दिन वॉक करना सेहतमंद रहने का सबसे खास तरीका है। फिट रहने के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. हालांकि, आजकल दिनचर्या और शेड्यूल इस तरह का हो गया है कि लोगों के पास टहलने तक का समय नहीं है। ऐसे लोग मिनी वॉक कर खुद को फिट रख सकते हैं. हर दिन 2 मिनट से 5-10 मिनट का वॉक कर बेनिफिट्स पा सकते हैं. मिनी वॉक से वजन तो तेजी से कम होता है, दिल की सेहत भी बेहतर बनी रहती है. इससे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी खतरनाक बीमारियों का रिस्क भी कम होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे…

कब-कब मिनी वॉक करना चाहिए
ऐसे लोग जिनके पास समय कम है और दिनभर बिजी रहते हैं। वे मिनी वॉक के लिए 5-10 मिनट आसानी से निकाल सकते हैं. सुबह के वक्त 10 मिनट की तेज वॉक कर सकते हैं. आप चाहें तो ऑफिस के अंदर भी इसे कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट के बाद एक राउंड भी लगा सकते हैं। अगर घर पर फोन से बात कर रहे हैं और लंबी बातचीत चले तो वॉक कर सकते हैं।

दफ्तर में लगाएं राउंड
दफ्तर में हर 1 घंटे में 5 मिनट के लिए वॉक ब्रेक लेना फायदेमंद हो सकता है. दिन के खाना खाने के बाद 5 मिनट का मिनी वॉक भी फायदेमंद हो सकता है। दोपहर-रात में खाने के बाद जरूर टहलने जाएं. इससे काफी बेनिफिट्स मिल सकते हैं।

मिनी वॉक कितनी देर करें
दिन में मिनी वॉक की शुरुआत में 10 मिनट तक टहल सकते हैं. मिनी वॉक के जरिए हफ्ते में कम से कम 150 मिनट जरूर टहलें. अगर इसे हर हफ्ते 10 मिनट भी बढ़ाएं तो तो गजब के फायदे मिल सकते हैं। इसके बाद ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं. मतलब अपनी वॉक को तेज कर सेहतमंद बन सकते हैं।

शुरुआत करने के पाँच आसान तरीके:
* छोटी शुरुआत करें. प्रतिदिन 5 से 10 मिनट पैदल चलने की दिनचर्या बनाएँ, उदाहरण के लिए, अपने आने जाने के दौरान ट्रेन या बस से एक स्टॉप पहले उतर जाएं और छोटी वॉक करें।

* धीरे-धीरे अपना वाकिंग टाइम बढ़ाएं. हर हफ़्ते एक या दो मिनट और जोड़ते जाएं जब तक कि आप आराम से हफ़्ते में 150 मिनट तक चलने में सक्षम न हो जाएं।

* लंबे समय तक ऑफिस में बैठे रहने के बीच कैंटीन जाने या फिर चाय पीने के बहाने उठे और कुछ खाते हुए भी वॉक करें. ऐसा करने से हाथ पैरों का मूवमेंट होता रहेगा और छोटी सी वॉक भी हो जाएगी।

* अच्छे ट्रैक्शन वाले सपोर्टिव स्नीकर्स पहनें।

* इसे मज़ेदार बनाएँ. वॉकिंग ग्रुप में शामिल होने पर विचार करें, खासकर अगर आपको प्रोत्साहन की ज़रूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top