Breaking News
स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी के उत्तराखण्ड दौरे से गर्माएगा चुनावी माहौल
भाजपा ने मोदी को फिर पीएम बनाने और विकसित भारत के अलाप को दी गति
आईपीएल 2024- लखनऊ सुपर जाएंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज 
मुख्यमंत्री ने भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा को जिताने की अपील की
जूनियर एनटीआर की ‘देवरा’ की रिलीज तारीख टली, अब 10 अक्टबूर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी फिल्म
यह है नरेंद्र मोदी का नया भारत, जहां महिलाओं को मिलता है उनका हक और सम्मान- कंगना रनौत 
कोलकाता में बोली ममता बनर्जी – बंगाल में एनआरसी और सीएए नहीं होने दूंगी लागू 
उत्तराखंड आने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे राहुल गांधी- बीजेपी 
मौसमी बुखार से सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

कसरत के बाद न करें ये 5 गलतियां, पूरी मेहनत हो सकती है खराब

जब भोजन की बात आती है तो हमेशा ही पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर पोषक तत्वों से भरपूर और सीमित मात्रा में खाना खाने की सलाह देते हैं।यही बात कसरत सेशन पर भी लागू होती है। अपनी क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करने या गलत एक्सरसाइज से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।आइए आज हम आपको कसरत से जुड़ी ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे फिटनेस ट्रेनर्स बचने को कहते हैं।

एक्सरसाइज को एकदम से बंद करना
एक्सरसाइज को एकदम से बंद करना अगर आप एकदम से अपनी एक्सरसाइज बंद कर देते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।उदाहरण के लिए अगर आप दौड़ रहे हैं तो फिर धीरे-धीरे अपनी गति को कम करें, लेकिन दौड़ते हुए एकदम से न रूकें।वहीं अन्य एक्सरसाइज के बाद शरीर को ठंडा करने के लिए आप स्ट्रेचिंग या फॉम रोलिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं क्योंकि इनसे शरीर का तापमान और हॉर्ट रेट धीरे-धीरे सामान्य हो जाता है।

ओवरट्रेनिंग करना
धीरे-धीरे कसरत का समय बढ़ाना आवश्यक है, लेकिन अति करना ठीक नहीं है।ओवरट्रेनिंग या अधिक वर्कआउट करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे हृदय गति में बढ़ोतरी, भूख में कमी और तेजी से वजन घटना आदि ओवरट्रेनिंग के कुछ प्रभाव हो सकते हैं।इसके अतिरिक्त ओवरट्रेनिंग करने बाद एकदम से पानी का सेवन करने से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।यहां जानिए एक्सरसाइज के बाद वजन घटने न देने वाली आदतें।

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना
यह कसरत के बाद की गलती नहीं है, लेकिन एक्सरसाइज से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण बात है।खासतौर से अगर आप पहली बार या फिर कई दिनों के बाद अपना कसरत सेशन शुरू करने जा रहे हैं और कोई ट्रेनर आपके साथ नहीं है तो कुछ सरल एक्सरसाइज करें और वेट लिफ्टिंग तो बिल्कुल भी न करें।इसके अतिरिक्त ऑनलाइन वीडियोज देखकर एक्सरसाइज करने की गलती तो बिल्कुल न करें।

कूल डाउन सेशन को छोटा रखना
अगर आप कसरत के बाद कूल डाउन सेशन को महत्वपूर्ण नहीं समझते हैं और इसे छोड़ देते हैं या बहुत छोटा रखते हैं तो ऐसा करना गलत है।दरअसल, कसरत के बाद शरीर के तापमान को सामान्य करने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप कसरत के बाद थोड़ा समय कूल डाउन सेशन को भी दें।जैसे अगर आप 60 मिनट एक्सरसाइज कर रहे हैं तो बाद में 10-15 मिनट वार्म अप करें।

कसरत के बाद गलत खान-पान
जिस तरह से कसरत से पहले सही चीजों का सेवन करना आवश्यक है, ठीक उसी तरह कसरत के बाद भी खान-पान पर ध्यान दिया जाना चाहिए।कसरत के बाद खट्टे फल, मिर्च-मसालेदार खाना और मिठाइयों आदि के सेवन से बचना चाहिए।इनकी बजाय दलिया, एक प्रोटीन शेक, ह्यूमस के साथ होल ग्रेन टॉर्टिलास, ग्रीक योगर्ट, सब्जियों से भरा सलाद और ग्रिल्ड चिकन खाया जा सकता है।यहां जानिए कसरत के बाद खाए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top