हेल्थ

प्याज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, होगा सही चयन

अगर आप यह चाहते हैं कि खाने में प्याज का अच्छा स्वाद आए तो इसके लिए जरूरी है कि आप बाजार से अच्छा और सही प्याज खरीद कर लाएं। आमतौर पर कई लोग प्याज खरीदते समय सिर्फ इसकी बनावट पर ध्यान पर ध्यान देते हैं, जबकि इसके साथ-साथ कुछ अन्य चीजें भी हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी खास बातों के बारे में बताते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप सही प्याज का चयन कर सकते हैं।

प्याज का आकार देखें
अधिकतर लोग बड़े आकार का प्याज खरीदना सही समझते हैं क्योंकि इससे उन्हें सब्जी में एक ही प्याज का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, कई बार सुविधा के चक्कर में हम खुद का ही नुकसान कर बैठते हैं। जैसे बड़े प्याज के खराब होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हमेशा छोटे या फिर मध्यम आकार के ही प्याज खरीदें और यह भी सुनश्चित करें कि प्याज का छिलका न उतरा हो।

प्याज को जरूर दबाकर देखें
प्याज को हमेशा एक बार हल्के से दबाकर देखने के बाद ही खरीदना चाहिए। अगर प्याज आसानी से दब रहा है या फिर उसमें से खराब महक आ रही है तो उसे न खरीदें क्योंकि ऐसे प्याज अंदर से सड़े निकलते हैं। वहीं, अगर प्याज हल्के लाल रंग और सख्त है तो उसे खरीदना बेहतर होगा क्योंकि ऐसे प्याज स्वाद में मीठे और खाने में स्वाद बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

अंकुरित प्याज को खरीदने से बचें
अगर अंकुरित प्याज का जल्दी इस्तेमाल न किया जाए तो वह सड़ जाता है। इसलिए प्याज को खरीदते समय इसके ऊपरी हिस्से पर ध्यान दें। अगर वह हरा नजर आ रहा है तो समझ जाएं कि प्याज जल्द ही अंकुरित होने वाला है। बेहतर होगा कि आप ऐसे प्याज को न खरीदें। इसके अतिरिक्त, अगर प्याज पर काले पाउडर जैसा कुछ नजर आए तो उसे न खरीदें क्योंकि हो सकता है कि उसे केमिकल्स से पकाया गया हो।

जरूरत से ज्यादा प्याज न खरीदें
प्याज एक पौष्टिक और खाने का स्वाद बढ़ाने वाली सब्जी है, इसलिए आमतौर पर लोग किलोभर या फिर इससे ज्यादा प्याज खरीद लेते हैं। हालांकि आप उतने ही प्याज खरीदें, जितने आप छह से सात दिन के अंदर खत्म कर सकते हैं। दरअसल, ज्यादा दिन तक रखे रहने पर प्याज खराब होने लगता है और इसका स्वाद भी बिगड़ जाता है। इसलिए जरूरत के अनुसार ही प्याज खरीदें।
आजकल बाजार में कई रंग की प्याज मौजूद हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप सफेद या फिर हल्के लाल रंग की प्याज खरीदें क्योंकि ये स्वादिष्ट और पौष्टिक होती हैं। वहीं, प्याज को हमेशा नमी वाली जगहों से दूर स्टोर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *