अंतर्राष्ट्रीय

युद्ध के मैदान से यूक्रेनी सैनिक ने अपनी बेटी को भी भेजी कविता, दिल छू लेंगी पंक्तियां

कीव । रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए तीन महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है और महायुद्ध अभी खत्म होने के आसार भी कम हैं। इस युद्ध में एक तरफ रूस को अपने सैनिक और हथियारों की बलि देनी पड़ रही है तो दूसरी ओर यूक्रेन की खूबसूरत धरती शक्तिशाली बमों के धमाकों के बाद धधक रही है। इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक सैनिक द्वारा लिखी गई एक कविता सोशल मीडिया पर शेयर की है। मंत्रालय का दावा है कि सैनिक ने युद्ध के मैदान से यह कविता अपनी बेटी के पत्रों के उत्तर में भेजी है।

कविता का अंग्रेजी अनुवाद मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। अपनी बेटी को भेजी दिल को छू लेने वाली कविता में यूक्रेनी सैनिक लिखता है, इस युद्ध के बारे में मुझसे मत पूछो। पूछना ही है तो इस पर बात करो कि मेरे नजदीक एक गार्डन है और उस पर कुछ जीवों की आवाजें मुझे सुकून देती हैं। वह आगे लिखता है, मुझसे इस युद्ध के बारे में मत पूछो, पूछना ही है तो इस पर बात करो कि हमारी जिंदगी एक बार फिर बहाल होगी। हम फिर मिल सकेंगे।

गौरतलब है कि रूस ने बीती 24 फरवरी को यूक्रेन की धरती पर हमला बोला था। सैनिक कार्रवाई का नाम देकर रूस अब तक यूक्रेन के कई शहरों को श्मशान में बदल चुका है। लाखों की संख्या में यूक्रेनी पलायन कर चुके हैं और कईयों की मौतें हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *