हेल्थ

तनाव से दूर रखने में सहायक साबित हो सकती हैं ये एक्सरसाइज, दिनचर्या में करें शामिल

व्यस्त दिनचर्या और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल हर किसी की जिंदगी तनावपूर्ण बन गई है और इसका दिमाग ही नहीं बल्कि पूरी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यही कारण है कि डॉक्टर तनाव से बचने के लिए दिनचर्या में एक्सरसाइज शामिल करने की सलाह देते हैं। चलिए फिर आज जानते हैं कि दिनचर्या में किन एक्सरसाइज को शामिल करने से तनाव से दूरी बनाई जा सकती है।

योगाभ्यास
योगाभ्यास न सिर्फ आपके शारीरिक पॉश्चर को सुधारने में मदद कर सकता है, बल्कि शरीर को लचीला बनाने के साथ-साथ तनाव से दूर रखने में भी काफी हद तक मदद कर सकता है। विशेषकर अगर आप योगाभ्यास के तौर पर सांस संबंधी प्राणायाम जैसे अनुलोम-विलोम, भ्रामरी या कपालभाति आदि का रोजाना अभ्यास करते हैं क्योंकि प्राणायाम एक जगह पर ध्यान केंद्रित कर दिमाग को शांत रखने में सहायक होते हैं और इससे तनाव से दूरी बनी रहती है।

पाइलेट्स
पाइलेट्स एक तरह की शारीरिक एक्सरसाइज होती है और इसका सीधा सकारात्मक असर शरीर की कोर स्ट्रेंथ और प्रॉपर एलाइमेंट पर पड़ता है। इस एक्सरसाइज को दिनचर्या में शामिल करने से न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है, बल्कि बुरे हार्मोन्स से भी दूरी बनी रहती है जिससे तनाव भी दूर रहता है। तनाव दूर करने के अलावा पाइलेट्स करने से पीठ और गर्दन के दर्द से भी राहत मिलती है।

गार्डनिंग
सुनने में भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन गार्डनिंग करके भी आप तनाव से दूरी बना सकते हैं। दरअसल, गार्डन की सफाई या फिर पेड़ों की छटाई करना किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है और ऐसा करने पर आपका मूड अच्छा रहता है। अच्छा महसूस करने के कारण आप तनाव से भी दूर बने रहते हैं। दिन में रोजाना कुछ मिनट गार्डनिंग करना आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है।

आउटडोर गेम्स
अगर आप तनाव से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं तो रोजाना कुछ समय कोई आउटडोर गेम खेलें। टेनिस और बैडमिंटन जैसे आउटडोर गेम्स न सिर्फ तनाव को मैनेज कर सकते हैं, बल्कि इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। ये गेम खेलते वक्त आप खूब एन्जॉय करते हैं और इससे आपके दिमाग को राहत मिलती है और वह सकारात्मक बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *