लाइफस्टाइल

आपके लुक को खराब कर सकती हैं मैनिक्योर से जुड़ी ये 10 गलतियां

अपने लुक को अच्छा बनाने के लिए शरीर के हर अंग का साफ़ और सुंदर होना जरूरी हैं. इसी में महिलाएं पैरों की सुदरता के लिए मैनिक्योर की मदद लेती हैं. ज्यादातर महिलाएं इसे पार्लर में ही करवाना पसंद करती हैं. हांलाकि कई लोग इसे घर पर भी करते हैं. लेकिन देखा जाता हैं कि सही जानकारी ना होने की वजह से महिलाएं मैनिक्योर से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिसकी वजह से नेल्स पर किसी तरह का विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता हैं और यह लुक को बर्बाद कर सकता हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए मैनिक्योर से जुड़ी उन गलतियों की जानकारी लेकर आए हैं जो आप जाने-अनजाने में कर देती है और इनसे आपको बचने की ज़रूरत है।

टूल्स को क्लीन ना करना
मैनीक्योर करने के लिए आप कई तरह के टूल्स का उपयोग करते हैं। जो बिना सफाई के होते हैं, ये आपके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। बिना धोए उपकरण का उपयोग करने से उसमें मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया आपको हाथों व नाखूनों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए पहले उपकरणों को कीटाणुनाशक चीजों से धोकर टूल्स को डिसइंफेक्ट करें और इस्तेमाल के बाद भी उन्हें अच्छी तरह साफ करके ही रखें।

शुरूआत में नेल्स को शेप ना देना
कई बार ऐसा होता है कि हम नेल्स को पेंट करते समय सीधे ही नेल पॉलिश को अप्लाई करना शुरू कर देती हैं। हालांकि, यह हमारी सबसे बड़ी गलती है। हमेशा मैनीक्योर की शुरूआत में और नेल पेंट एप्लिकेशन से पहले नेल को शेप देना बेहद जरूरी है। बाकी सब से पहले, अपने नाखूनों को वांछित आकार में काटें और आकार दें। इसके बाद ही आप आगे बढ़ें। यदि आप इसे अंत में करती हैं, तो आपके नेल पेंट के खराब होने की अधिक संभावना है।

बेसकोट का उपयोग नहीं करना
मैनीक्योर करने से पहले बेस कोट का उपयोग करना काफी जरूरी होता है, जो महिलाएं नही करती हैं। बेस कोट का उपयोग आपके नेल्स के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है। इस लिए हर बार मैनीक्योर करते हुए नेलपेंट लगाने से पहले बेस कोट को जरूर लगाएं।

नाखूनों को फाइलिंग आगे पीछे करना
नाखूनों को बफर करते समय, अधिकांश महिलाएं अच्छा शेप देने के चक्कर में फाइल को आगे पीछे करके रगड़ देती हैं, जिससे नाखून कमजोर होने के साथ जड़ों पर छोटी-छोटी दरारें पड़ जाती हैं, जो भले ही दिखाई ना देती हो लेकिन जब आप नेल पॉलिश लगाते हैं, तो यह उन दरारों में भर जाता है, जो नाखून के लुक को खराब कर देता है। यदि आप नाखून का लुक अच्छा पाना चाहती हैं तो बफर का इस्तेमाल एक तरफ से करें।

क्यूटिकल्स पर ध्यान ना देना
अमूमन मैनीक्योर करते समय हम नेल्स को शेप तो देते हैं और उसके बाद सीधे ही नेलपेंट अप्लाई करना शुरू कर देते हैं। हालांकि क्यूटिकल्स पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। अगर आपने पार्लर में मैनीक्योर करवाते हुए ध्यान दिया होगा तो आपने यकीनन देखा होगा कि प्रोफेशनल पहले क्यूटिकल्स को पीछे पुश करते हैं। घर पर ही ऐसा करना जरूरी है। हालांकि आप क्यूटिकल्स को कट भी कर सकती हैं। लेकिन ऐसा बेहद ही सावधानी के साथ करें। अगर आप क्यूटिकल्स को ओवरकट करती हैं तो इससे ना केवल आपको दर्द होगा, बल्कि इससे संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाएगा।

क्यू-टिप का इस्तेमाल
जब भी आप नेलपेंट लगाए तो क्यू-टिप का इस्तेमाल ना करें इससे कॉटन के छोटे-छोटे स्टैंड्स आपकी नेल पॉलिश में चिपक जाते हैं,जो आपके नाखून के लुक को खराब कर देते हैं। क्यू-टिप की जगह आप बेहद पतले मेकअप ब्रश या फिल नेलपेंट रिमूवर का उपयोग करें।

मेटल टूल्स का इस्तेमाल करना
इन दिनों मेटल क्यूटिकल्स पुशर का इस्तेमाल करना लड़कियां काफी पसंद करती हैं। जबकि क्यूटिकल्स को पुश करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको इसे मेटल पुशर के साथ करने से बचना चाहिए। खासकर यदि आप एक मैनीक्योर बिगनर हैं। यह आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको दर्द दे सकता है। इसकी जगह लकड़ी के क्यूटिकल पुशर का इस्तेमाल करें। यह आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचाए बिना कुशलतापूर्वक काम करता है।

नेल पॉलिश का उपयोग त्वचा के आसपास नहीं करनी चाहिए
ज्यादातर महिलाएं नाखूनों को शार्प नही करती हैं, और सीधे नेल पेंट लगा लेती हैं। जिससे नाखून और नेल पॉलिश के बीच पानी फंस जाता है, वहां जाकर चिपक जाता है इसलिए, अपना मैनीक्योर करते समय नाखून के इन किनारों के आसपास नेल पेंट का उपयोग करना न भूलें।

नाखूनों को ठंडे पानी में डालें
नेल पेंट लगाने के बाद आप बर्फ के पानी में अपने नाखून को डालें, इससे नेल पेंट जल्दी और आसानी से सूखता है। यह बात तो हर कोई जानता है कि नेल्स पर नेलपॉलिश का उपयोग करने के बाद इसे सुखाने के लिए उँगलियों को ठंडे पानी में डाल लेना चाहिए। क्योंकि, ठंडे पानी के कारण नेल पेंट जल्दी सूख जाते हैं और यह जल्दी फैलता भी नहीं है।

कॉटन का इस्तेमाल करना
कई बार ऐसा होता है कि जब आप नेल पेंट लगाती हैं तो वह नेल्स के चारों ओर फैल जाती हैं। ऐसे में उसे ठीक करने के लिए अक्सर महिलाएं कॉटन का सहारा लेती हैं। हालांकि, यह आपकी एक बिग मैनीक्योर मिसटेक है। कॉटन के फाइबर गीले नेल पेंट पर चिपक जाते हैं और इससे आपका मैनीक्योर लुक बर्बाद हो जाता है। इसलिए अगर नेल पेंट फैल गई है तो ऐसे में आप नेल्स पर अप्लाई की गई नेल पॉलिश को सूखने दें। इसके अलावा, आप इसे क्लीन करने के लिए क्यू-टिप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *