उत्तराखंड

शीशमबाड़ा प्लांट हटाने की मांग को लेकर किया मेयर का घेराव

विकासनगर। शीशमबाड़ा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के खिलाफ पछुवादून संयुक्त समिति का धरना प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। प्रदर्शनकारियों ने सिंघनीवाला बाइपास मार्ग पर धरना प्रदर्शन कर आधे घंटे के लिए सांकेतिक जाम लगाया। मौके पर पहुंचे देहरादून नगर निगम के मेयर का प्रदर्शनकारियों ने क्षेत्रीय विधायक की मौजूदगी घेराव कर नारेबाजी की। मेयर ने दस दिन के भीतर प्लांट को अन्यत्र शिफ्ट करने और प्लांट के लिए नई जगह तलाश करने का लेकर नगर निगम बोर्ड में प्रस्ताव पारित करने का आश्वासन दिया। वहीं, गुरुवार सायं को मेयर और विधायक के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों का प्रतिनिधि मंडल सीएम को मिलेगा। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने धरना प्रदर्शन स्थगित किया।

शीशमबाड़ा प्लांट में आग लगने के बाद प्लांट से निकल रहे धुएं और दुर्गंध से परेशान लोगों में आक्रोश है। गुस्साये लोग बुधवार से प्लांट के गेट पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को भी पछुवादून संयुक्त समिति के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने प्लांट शिफ्ट किए जाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सिंघनीवाला बाइपास रोड पर धरना देकर मार्ग को जाम कर दिया। जिससे मार्ग के दोनों ओर जाम लग गया। विधायक सहदेव पुंडीर और पुलिस के समझाने के पर आधा घंटे बाद प्रदर्शनकारियों ने सड़क से धरना हटाया। जिसके बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हुई। इस दौरान देहरादून नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा नगर निगम अधिकारियों के साथ प्लांट में पहुंचे। जहां करीब एक घंटे तक मेयर ने प्लांट का निरीक्षण करने के साथ अधिकारियों से मंत्रणा कर अधिकारियों को प्लांट में लगी आग को जल्द बुझाने के निर्देश दिए। मेयर के बाहर निकलते ही विधायक सहसपुर सहदेव सिंह पुंडीर की मौजूदगी इंतजार कर रहे प्रदर्शनकारियों ने नगर निगम और मेयर सुनील उनियाल गामा के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने मेयर का घेराव कर एक सूत्रीय मांग रखी कि प्लांट को अन्यत्र शिफ्ट किया जाय। मेयर ने प्लांट की गुणवत्ता बनाने, मानकों का पालन पूरा करवाने का आश्वासन दिया। लेकिन मेयर की बात सुनने से प्रदर्शनकारियों और विधायक ने इनकार कर दिया।

विधायक और प्रदर्शनकारियों ने प्लांट को हटाना की मांग दोहराई। मांग पूरी नहीं होने पर प्लांट पर तालाबंदी की बात कही। इसके बाद मेयर और प्रदर्शनकारियों के बीच वार्ता की गयी। जिसमें मेयर ने आश्वस्त किया कि दस दिन के भीतर नगर निगम बोर्ड की बैठक में प्लांट को अन्यत्र शिफ्ट करने व दूसरी जगह प्लांट चिन्हित करने के लिए प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजा जायेगा। गुरुवार शाम तक सीएम के साथ मेयर, विधायक और प्रतिनिधिमंडल वार्ता करेगा। दस दिनों तक प्लांट से दुर्गंध नहीं आने दी जायेगी और शीघ्र आग पर काबू पाया जायेगा।इस मौके पर नगर आयुक्त अभिषेक रोहिला, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना, प्रदर्शनकारियों में सपना शर्मा, आशा कंडारी, नीमा जोशी, उमा पंवार, रेखा भट्ट, सुनीता कैंतुरा, बीना बमराड़ा, राखी झा, हेमंती भट्ट, कुसुम भट्ट, विनीता रावत, पूर्व प्रधान भगत सिंह राठौर, अनिल नौटियाल, शूरवीर सिंह चौहान, राजगंगसारी, सुखदेव फर्सवाण, विजयपाल सिंह बर्तवाल, चैतन्य अनिल गौड, हर्षदीप गुप्ता, राजबहादुर सिंह, राजेंद्र प्रसाद बलूनी, पारस थापा, नरगिश कश्यप, ममता ठाकुर, बलवीर सिंह, गुसाईं आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *