ब्लॉग

मुंहासों से छुटकारा दिला सकते हैं नींबू के ये फेस मास्क, ऐसे बनाएं और इस्तेमाल करें

अगर आप मुंहासों की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू का इस्तेमाल करें। एक शोध के अनुसार, नींबू एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा से निकलने वाले सीबम यानी तैलीय प्रभाव के उत्पादन को नियंत्रित करके मुंहासों से राहत दिला सकते हैं। आइए आज नींबू से कुछ फेस पैक बनाने और लगाने के तरीके जानते हैं।

नींबू और शहद का फेस पैक
सामग्री: एक बड़ी शुद्ध शहद, एक छोटी चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच पानी फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण को साफ चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामस्वरूप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

नींबू और एलोवेरा का फेस पैक
सामग्री: आधे नींबू का रस, दो बड़ी चम्मच एलोवेरा पल्प और एक छोटी चम्मच शहद। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एलोवेरा पल्प को ब्लेंडर में ब्लेंड करें, फिर इसे एक कटोरी में शहद और नींबू के रस के साथ अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

नीम और नींबू का फेस पैक
सामग्री: नीम की पत्तियां और एक चम्मच नींबू का रस। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले नीम की पत्तियों को मिक्सी में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इसे एक कटोरी में नींबू के रस के साथ मिलाएं। अब इसे फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो अपने मुंह को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।

नींबू के रस और ग्रीन टी का फेस पैक
सामग्री: एक चौथाई कप ग्रीन टी (बिना चीनी के बनी हुई) और एक चम्मच नींबू का रस। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले ग्रीन टी वाले कप में नींबू का रस मिलाकर कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर तौलिये से पोंछ लें। अब रूई की मदद से चेहरे पर नींबू वाला मिश्रण लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *