उत्तराखंड

10 साल बाद गर्मी का टूटा रिकॉर्ड, अगले चार दिनों तक मौसम में कोई सुधार नहीं  

देहरादून। बीते 10 सालों के बाद प्रदेश भर में प्रचंड गर्मी का रिकॉर्ड टूटा है। अभी और चार दिनों तक भी गर्मी में राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। मैदानी इलाकों में तो तेज धूप के साथ साथ लू चलने से लोगों का गरमी से बेहाल हो रखा है। मौसम विभाग ने बताया है कि अभी अगले चार दिन गर्मी ऐसी पड़ेगी और सभी को सचेत किया है लोग इस भीषण गर्मी से सावधान रहें।

आने वाले दिनों में इसमें और वृद्धि होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने नौ जून तक प्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे और लू चलने की संभावना जताते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही दोपहर में धूप में घूमने से बचने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले पांच दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। ऐसे में मैदानों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय क्षेत्रों में 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मैदानी इलाकों में लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।

पिछले 10 साल में जून में प्रदेश के किसी भी शहर में अधिकतम तापमान इस स्तर तक नहीं पहुंचा। इससे पहले जून में वर्ष 2012 में देहरादून में पारे ने 42 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छुआ था। तब दो जून को दून में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *