उत्तराखंड

गढ़वाल आयुक्त ने की चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर बैठक

सड़क, बिजली, पानी समेत सभी व्यवस्था रखें दुरुस्त : कमिश्नर

चमोली। गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ गोपेश्वर में बैठक की। कमिश्नर ने अधिकारियों को चारधाम यात्रा मार्ग पर सड़क, बिजली, पानी, चिकित्सा, संचार तथा आपदा आदि विभागों को हर वक्त एक्टिव मोड पर रखने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने पूर्ति अधिकारी को डीजल-पेट्रोल तथा गैस की पर्याप्त मात्रा रखने के निर्देश दिए। बदरीनाथ में दर्शनार्थ यात्रियों की लाइन में वाटर एटीएम लगाने तथा पार्किग की अतिरिक्त साइटे तलाश करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में गढ़वाल कमिश्नर ने यात्रियों से आग्रह किया वे रजिस्ट्रेशन करने के साथ-साथ स्वास्थ्य परीक्षण कराके आएं। शासन प्रशासन की तरफ से संपूर्ण व्यवस्थाएं की गई हैं। जगह-जगह पर चेक पोस्ट लगाए गए हैं। लोगों को चिकित्सीय परामर्श की सुविधा भी दी जा रही है। गढ़वाल आयुक्त ने एनएचआईडीसीएएल तथा बीआरओ को कहा कि जहां-जहां मार्ग बाधित होने की आशंका है वहां अधिक संख्या में मशीने लगाई जाएं। ताकि मार्ग बाधित ना हो। उन्होंने कहा कि हेमकुण्ड साहिब की यात्रा व्यवस्था की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यात्रा मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। उन्होंने पुलना वाली सडक में क्रैश बेरियर तथा पैदल मार्ग पर रेलिंग लगाने के काम में तेजी लाने तथा लामबगड़ के 500 मीटर स्ट्रैच को बीआरओ को हस्तांतरित करने की बात कही। सीएमओ को गोविन्दघाट में अधिक संख्या में स्क्रीनिंग करने के निर्देश आयुक्त ने दिए। आयुक्त ने कहा कि भूमि अधिग्रहण करने मे आ रही कठिनाइयों कों शीघ्र दूर करने के साथ मुआवजा वितरित किया जाए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, डीएफओ सर्वेश दुबे, एडीएम अभिषेक त्रिपाठी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिवन शाह, एसडीएम कुमकुम जोशी, एसडीएम संतोष पाण्डे सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

निर्माण कार्यों की समीक्षा की
बदरीनाथ मास्टर प्लान को लेकर भी गढ़वाल आयुक्त ने अधिकारियों के साथ निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर ने उन्हें विस्तार से जानकारी दी। कहा 14 प्रोजेक्टों में से 10 पर काम शुरू हो गया है जिसमें लूप रोड, बीआरओ रोड तथा आईएसबीटी का काम अक्तूबर तक तथा रिवर फ्रन्ट का काम जून 23 तक पूरा हो जाएगा और एराइबल प्लाजा तथा हॉस्पिटल विस्तारीकरण का कार्य प्रगति पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *