हेल्थ

घर पर बहुत आसानी से तैयार किए जा सकते हैं फेस मिस्ट, जानिए कुछ तरीके

फेस मिस्ट एक स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने में काफी मदद कर सकता है। खासकर, गर्मियों के दौरान तो इसका एक छिडक़ाव आपकी त्वचा को तरोताजा करने और इसे बाहरी अशुद्धियों से सुरक्षित रखने में अहम भूमिका अदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह आपके मेकअप को स्मूथ और नेचुरल लुक देने में सहायक है। आइए आज हम आपको घर पर ही फेस मिस्ट बनाने के आसान तरीके बताते हैं।

फेस मिस्ट इस्तेमाल करने का तरीका और इसके फायदे
फेस मिस्ट त्वचा को तुरंत तरोताजा करने, हाइड्रेट रखने, सनबर्न से बचाने और अशुद्धियों को दूर करने में काफी मदद कर सकता है और आप इसका इस्तेमाल सुबह उठते ही, टोनर या मॉइश्चराइजर लगाने से पहले, मेकअप से पहले और वर्कआउट के बाद, कभी भी कर सकते हैं। बस इसे लगाने से पहले अपनी आंखों को बंद कर लें और फेस मिस्ट को चेहरे से थोड़ा दूर रखें, फिर इसका छिडक़ाव करें।

रूखी त्वचा के लिए बनाएं एलोवेरा और खीरे का फेस मिस्ट
अगर आपकी त्वचा रूखे प्रकार की है तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसे प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए, जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करें। एलोवेरा और खीरा, दोनों ऐसी सामग्रियां हैं, जो ये काम कर सकते हैं, इसलिए इनसे फेस मिस्ट बनाएं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एलोवेरा जेल, खीरा का रस और विच हेजल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं, फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल फेस मिस्ट के तौर पर करें।

तैलीय त्वचा के लिए लाभदायक है ग्रीन टी और टी ट्री ऑयल का फेस मिस्ट
ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और टी ट्री ऑयल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है, जो चेहरे के अतिरिक्त तैलीय प्रभाव को नियंत्रित करने और मुंहासों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन सामग्रियों से फेस मिस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक कप बिना चीनी वाली ग्रीन बनाएं और जब यह ठंडी हो जाए तो इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालकर इसका इस्तेमाल बतौर फेस मिस्ट करें।

संवेदनशील त्वचा पर लगाएं लैवेंडर का फेस मिस्ट
अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या फिर आपकी त्वचा पर किसी कारणवश जलन हो रही है तो आप लैवेंडर फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें। फेस मिस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में आधा कप डिस्टल वॉटर, एक छोटी चम्मच विच हेजल ऑयल और लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें और बोतल को अच्छे से हिलाएं। अब इस मिश्रण का इस्तेमाल फेस मिस्ट के तौर पर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *